रामनवमी मेले की सुरक्षा के कड़े इंतजाम

Spread the love

7

अयोध्या ! मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में चल रहे चैत्र रामनवमी मेले में श्रद्धालुओं की बढ़ती तादाद के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। अपर जिलाधिकारी नगर एवं मेला अधिकारी विंध्यवासिनी राय और पुलिस अधीक्षक नगर उदयशंकर सिंह ने बताया कि मेले में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। मेले में लगभग पन्द्रह से बीस लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि मेले को सकुशल संपन्न कराने के लिए मेला क्षेत्र को छह जोन, 25 सेक्टर और 62 माइक्रो सेक्टर में विभाजित किया गया है।

अयोध्या में विभिन्न मंदिरों, घाटों एवं यातायात को सुचारु रुप से चलाने के लिए इलाके को पांच जोन और 18 सेक्टरों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक सेक्टर में एक जोनल मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है। मेले में प्रकाश, जल बैरीकेडिंग, लाउडस्पीकर के अलावा पांच वॉच टॉवरों की स्थापना की गई है। श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए लगभग 200 बैरियर लगाए गए हैं। मेला क्षेत्र में सफाई, पेयजल एवं खाद्य आपूर्ति से संबन्धित पूरी तैयारी कर ली गयी है। राय ने बताया कि मेला क्षेत्र का जिलाधिकारी विवेक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अनन्त देव ने बारीकी से निरीक्षण किया। कमी वाले स्थानों पर उसे दूर करने का आदेश दिए। सरयू तट के किनारे मेला नियंत्रण कक्ष का भी अवलोकन किया। उन्होंने बताया कि मेला क्षेत्र में 600 दैनिक अस्थाई कर्मचारी लगाए गए हैं और लगभग 200 अस्थाई शौचालय भी बनवाए गए हैं। राय ने बताया कि जिलाधिकारी ने सरयू तट के किनारे घाटों पर महिलाओं के स्नान के बाद कपड़े बदलने के लिए कक्ष बनाए जाने के भी निर्देश भी दिए है। गौरतलब है कि गत 28 मार्च को भगवान श्रीरामजन्मोत्सव के दिन से शुरु हुआ यह मेला पांच अप्रैल को समाप्त होगा। इस मेले में लगभग करीब बीस लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद जताई गई है। मेलाधिकारी ने बताया कि रामनवमी मेले के सिलसिले में फैजाबाद के मण्डलायुक्त एस.पी. मिश्र एवं पुलिस उप महानिरीक्षक राकेशचन्द्र साहू ने भ्रमण किया। दोनों अधिकारियों ने मेले को सकुशल संपन्न कराने के लिए मंडलायुक्त, पुलिस उप महानिरीक्षक,जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक समेत अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दिए ।

इस बीच पुलिस अधीक्षक नगर उदयशंकर सिंह ने बताया कि अयोध्या के प्रसिद्ध चैत्र रामनवमी मेले में सुरक्षा व्यवस्था काफी दुरुस्त रहेगी। मेले के दौरान आतंकवादी हरकतों की आशंका को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये हैं। उन्होंने बताया कि मेला क्षेत्र को छह जोन,पच्चीस सेक्टर में बाँटकर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गयी है। मेले की सुरक्षा के लिए छह अपर पुलिस अधीक्षक, पच्चीस पुलिस उपाधीक्षकों , दस निरीक्षक, 100 उपनिरीक्षकों के अलावा बडी संख्या में पुलिस जवानों के अलावा एक कम्पनी बाढ़ राहत दल, दो कम्पनी आर.ए.एफ. समेत दस कम्पनी पीएसी की तैनाती की जायेगी। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त जल बैरीकेडिंग, नहाते समय जान-माल की सुरक्षा के लिए निजी गोताखोर नाव भी तैनात की गयी है। मंदिरों में सी.सी. टी.वी. कैमरे भी लगाये जा रहे हैंं । श्रद्धालुओं के प्रवेश के लिये मेटल डिटेक्टर से चेकिंग भी की जायेगी। मेले में जिला पुलिस समेत बम डिस्पोजल दस्ता, कमांडो दस्ता और घुड़सवार सहित विभिन्न गुप्तचर अधिकारी तथा कर्मचारी भी मौजूद रहेंगे। अयोध्या की ओर से आने वाले हर रास्ते पर सघन चेकिंग के बाद ही प्रवेश दिया जायेगा। मेले में भीड़ को देखते हुए यातायात का भी परिवर्तन किया गया है।


Spread the love

Related Images